Wednesday, March 16, 2011

माउस शॉर्टकट्स से काम बनाएं आसान


 
कंप्यूटर से जुड़े कई ऐसे शॉर्टकट्स हैं जिनका बहुत-से लोगों को पता नहीं होता। हम आपको कंप्यूटर के कुछ ऐसे ही शॉर्टकट्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपके काम को न सिर्फ आसान बना देगा, बल्कि समय की बचत भी करेगा।

1. ज्यादातर ऐप्लिकेशंस में Zoom फीचर होता है, लेकिन इस फीचर के न होने पर भी फाइल को जूम किया जा सकता है। Ctrl को दबाते हुए माउस को स्क्रॉल करें। फाइल, फोटो आदि जूम हो जाएगी।

2. माउस के स्क्रॉलिंग वील को क्लिक करेंगे, तो माउस कर्सर की आकृति बदल जाएगी। आमतौर पर यह आकृति एक बिंदु के इर्द-गिर्द चार ऐरो में बदल जाती है, जिसे जिस भी दिशा में ले जाएंगे, वह उसी दिशा में स्क्रॉल करेगी।

3. किसी टैब को बंद करने के लिए माउस के स्क्रॉलिंग वील को उस टैब पर रखकर क्लिक करें। टैब बंद हो जाएगा। अगर नया टैब खोलना हो तो टैब बार पर डबल क्लिक करें। नया टैब खुल जाएगा।

4. किसी लिंक को बैकग्राउंड टैब में खोलने के लिए Ctrl के साथ माउस के लेफ्ट या स्क्रॉलिंग वील का इस्तेमाल करें। अगर लिंक को फोरग्राउंड टैब में खोलना हो, तो Ctrl और Shift के साथ लेफ्ट क्लिक इस्तेमाल करें।

5. लिंक को नई विंडो में खोलने के लिए Shift के साथ लेफ्ट क्लिक करें।

6. किसी भी टैब को कॉपी करने के लिए उस टैब को Ctrl को दबाए रखते हुए माउस के लेफ्ट क्लिक के साथ ड्रैग करें।

इन सभी शॉर्टकट्स का रेग्युलर इस्तेमाल करने से काम करने की स्पीड में सुधार आता है। ऊपर बताए सभी शॉर्टकट्स का इस्तेमाल विंडोज एक्सप्लोरर या किसी भी विंडोज के ऑफिस डॉक्युमेंट में किया जा सकता है। ये सभी बड़े-बड़े असाइनमेंट्स या स्प्रेडशीट्स में बेहद उपयोगी साबित होते हैं।

No comments:

Post a Comment